New Rules For Coaching Classes

New Rules For Coaching Classes : कोचिंग में 16 साल से कम उम्र के बच्चों का एडमिशन नहीं होगा, आदेश नहीं माने तो 1 लाख का जुर्माना, गाइडलाइन जारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

New Rules For Coaching Classes :हाल फिलहाल एक काफी बड़ी अपडेट निकल कर आ रही है जिसमें शिक्षा मंत्रालय द्वारा 16 साल के कम उम्र के विद्यार्थियों का अब दाखिला नहीं होंगे अगर दाखिला होते हैं तो उन सभी का जुर्माना करेंगे कोचिंग संस्थान के संस्थापक अगर दावा करते है की पास करने की गारंटी हमारी तो अगर ऐसा भी दावा करते है तो इसमें भी जुर्माना लगने वाला है ।

दोस्तों नई गाइडलाइन के मुताबिक यह पता चलता है कि कोई भी कोचिंग संस्थानअगर ग्रेजुएशन से कम योग्यता वाले शिक्षक पढ़ा रहे हैं और कोचिंग संस्थान विद्यार्थियों के नामांकन के लिए माता-पिता कोयह वादा कर रहे हैं कि आपके बच्चे को हमारे संस्थान में रामानुजन करवाइए पास होने की गारंटी हम देते हैंतो ऐसे में 16 वर्ष से कम छात्र एवं छात्राओं को नामांकन लेने पर रोक लगाई गई है जो कि आप सभी इसका नोटिफिकेशन भी देख सकेंगे नीचे जाकर ।

New Rules For Coaching Classes : कोचिंग में 16 साल से कम उम्र के बच्चों का एडमिशन नहीं होगा, आदेश नहीं माने तो 1 लाख का जुर्माना, गाइडलाइन जारी

कोचिंग संस्थान किसी भी शिक्षक या ऐसे व्यक्ति की सेवाएं नहीं ले सकते, जो नैतिक कदाचार से जुड़े किसी भी अपराध के लिए दोषी ठहराया गया हो. संस्थान तब तक पंजीकृत नहीं होगा, जब तक कि उसके पासइन दिशानिर्देशों की आवश्यकता के अनुसार परामर्श प्रणाली न हो. संस्थानों की वेबसाइट पर शिक्षकों की योग्यता, पाठ्यसामग्री, पूरा होने की अवधि, शुल्क का विवरण देना होगा ।

New Rules For Coaching Classes

नहीं दे सकेंगे भ्रम पैदा करने वाले विज्ञापन

दिशानिर्देश के मुताबिक, कोचिग संस्थान कोचिंग की गुणवत्ता या उसमें दी जाने वाली सुविधाओं या ऐसे कोचिंग संस्थान या उनके सरथान में पढ़े छात्र द्वारा प्राप्त परिणाम के बारे में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से किसी भी दावे को लेकर कोई भ्रामक विज्ञापन प्रकाशित नहीं कर सकते है या प्रकाशित नहीं करवा सकते हैं या प्रकाशन में भाग नहीं ले सकते है ।

 

छात्रों को तनावमुक्त रखने को होंगे उपाय

विद्यार्थियों पर कड़ी प्रतिस्पर्धा और शैक्षणिक दबाव के कारण कोचिंग संस्थानों को उन्हें तनाव से बचाने के लिए कदम उठाने होगे, अनावश्यक दबाव डाले बिना कक्षाएं संचालित करनी होंगी. संस्थानों को एक परामर्श प्रणाली विकसित करनी होगी, जो छात्रों और अभिभावकों के लिए आसानी से उपलब्ध होगी, सक्षम प्राधिकार इस दिशा में कदम उठायेगा ।

New Rules For Coaching Classes Important Links

Official NotificationDownload Now
Join Our Official GroupClick Here
Join Our Telegram GroupClick Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Join Our Telegram Channel